scriptबड़ी खबरः कोपरेटिव बैंक मेनेजर भर्ती के लिए बदली प्रक्रिया, अब मेरिट से भर्ती | Big news: Changed process for cooperative bank manager recruitment | Patrika News
भोपाल

बड़ी खबरः कोपरेटिव बैंक मेनेजर भर्ती के लिए बदली प्रक्रिया, अब मेरिट से भर्ती

नहीं होगा प्री-एग्जाम, बदले सहकारी बैंकों के भर्ती नियम। सरकार ने वर्तमान में हो रही भर्ती पर लगाई गई रोक

भोपालJun 17, 2021 / 08:40 am

Hitendra Sharma

cooperative_bank_manager.jpg

भोपाल. अगर आप कॉपरेटिव बैंक में मेनेजर बनने की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। सरकार ने सहकारी बैंकों के भर्ती नियम बदलते हुए तय किया है कि अब भर्ती के लिए प्री-एग्जाम नहीं होगा, सरकार ने वर्तमान में हो रही भर्ती पर भी रोक लगा दी है। सहकारी बैंक में भर्ती पहले पीईबी द्वारा आयोजित परीक्षा के आधार पर की जाती रही है।

मध्य प्रदेश सरकार ने अपेक्स बैंक भर्ती प्रक्रिया में सहकारिता विभाग बदलाव करने की तैयारी शुरु कर दी है। अपेक्स बैंक सहित अन्य सहकारी बैंकों में महाप्रबंधकों, प्रबंधकों के पदों पर भर्ती के लिए प्री-एग्जाम नहीं होगा। एक बार की परीक्षा में मेरिट के आधार पर नौकरी पर रखा जाएगा। भर्ती परीक्षा की जिम्मेदारी इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सिलेक्शन IBPS को ही दी जाएगी।

वर्तमान में सरकार ने अपेक्स बैंक द्वारा की जा रही 104 पदों पर भर्ती प्रक्रिया रोक दी है। सहकारिता विभाग के अधिकारियों ने भर्ती में गड़बड़ी की जांच रिपोर्ट शासन को सौंप दी है। इसके अनुसार किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हुई है। प्री-परीक्षा नियमों के अनुरूप हुई थी। परीक्षा लॉकडाउन के दौरान आयोजित नहीं की गई थी।

प्रदेशभर में पांच हजार पद खाली
अपेक्स बैंक सहित जिलों के बैंकों कर दिया। इसके बाद अपेक्स में 5405 पद खाली हैं। चार साल बैंक ने भर्तियां आइबीपीएस से पहले इन्हें भरने के लिए व्यापमं कराने का फैसला लिया। चुनाव को प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन और कोरोना के चलते तीन साल व्यापमं ने परीक्षा कराने से मना से भर्ती टलती जा रही है।

नीखरा को क्लीनचिट
पूर्व एमडी प्रदीप नीखरा इस माह सेवानिवृत्त हो रहे थे, जबकि भर्ती प्रक्रिया पूर होने में 6 माह लगते। जांच रिपोर्ट में नीखरा को क्लीनचिट दे दी गई है। समिति ने भर्ती प्रक्रिया में व्यवस्था बदलने की बात कही है। कम आवेदन आने की वजह अनुभव और सीनियर पदों पर भर्ती से आवेदन कम आए हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/https://dai.ly/x81xexq

Home / Bhopal / बड़ी खबरः कोपरेटिव बैंक मेनेजर भर्ती के लिए बदली प्रक्रिया, अब मेरिट से भर्ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो